काकवी क्या है? इसके फायदे और उपयोग Kakvi in hindi

Jankari.xyz
3 min readMay 27, 2022

काकवी नाम सुनने में भले ही अजीब सा लग रहा हो लेकिन इसके अर्थ में बहुत मिठास छुपी हुयी है और अगर आप काकवी के बारे में नहीं जानते हैं तो आज आपको ये सेहतमंद जानकारी जरूर लेनी चाहिए इसलिए आज आपको बताते हैं काकवी के बारे में।

काकवी गुड का एक रुप होती है लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी लेने से पहले क्या आप ये बता सकते हैं कि आप रोज़ाना चीनी की कितनी मात्रा का सेवन करते हैं?

must read:-

कैसे 7 दिनों में 20 किलो वजन कम करने के लिए उपाय ?

How can you loose belly fat without workout

पेट साफ करने का 100% रामबाण घरेलू उपाय

50% तक बढ़ाए आंखों की रोशनी, प्रभावशाली नुस्खे

नाभि navel में तेल डालने के अनोखे फायदे

आप का भी शायद वही जवाब होगा जो लगभग हम सभी का होता है कि दिन भर में हम चीनी की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन कर लेते हैं क्योंकि हमें मीठा पसंद है लेकिन आपके लिए ये जानना जरुरी है कि जब गन्ने के रस में 20 से भी ज्यादा केमिकल्स मिलाये जाते हैं तब चीनी बनती है और चीनी में घुले हुए ये रसायन शरीर से बाहर भी नहीं निकलते हैं। ऐसे में ये रसायन अंदर ही अंदर हमारे शरीर को ख़ोखला करते जाते हैं और बीमारियों के रुप में सामने आते हैं।

इस चीनी को पचने में भी 6–7 घंटे का समय लगता है जबकि गुड का सेवन करने पर आपको कोई नुकसान नहीं उठाना होता क्योंकि गुड में किसी तरह के रसायन को नहीं मिलाया जाता है। ये नेचुरल होता है और इसे पचाने में शरीर को कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती बल्कि गुड की मदद से खाने को पचाना बहुत आसान हो जाता है।

अगर आप गुड खाना पसंद करते हैं तो काकवी के बारे में जानकर आप रोमांचित हो जायेंगे क्योंकि काकवी में गुड से भी ज्यादा फायदे मौजूद होते हैं और ये गुड का ही रुप होती है।

असल में जब गन्ने के रस को गर्म किया जाता है तो गर्म होने के दौरान गुड बनने से पहले और गन्ने का रस गर्म होने के बाद एक लिक्विड बनता है जो काकवी कहलाता है यानी गुड बनने से पहले, गन्ने के रस से जो खाने योग्य तरल पदार्थ बनता है वही काकवी है। इसे आसानी से 1–2 साल तक बर्तन में भरकर रखा भी जा सकता है और आसानी से चीनी की जगह इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

जहाँ गुड बनता है वहां काकवी भी मिलती है और इसका दाम भी गुड के दाम के बराबर ही रहता है। इसका सेवन करके डायबिटीज, अस्थमा जैसी बहुत सी बीमारियों को खुद से दूर रखा जा सकता है और चीनी से होने वाले ख़तरे को रोककर, अपने आहार में आसानी से काकवी की मिठास भी घोली जा सकती है इसलिए बिना देर किये, आप भी इस प्राकृतिक मिठास को अपने आहार में शामिल कर लीजिये और अपने परिवार को भी सेहत का ये मीठा सा उपहार देने की तैयारी कर लीजिये।

दोस्तों, काकवी क्या है और ये किस तरह आपको चीनी से होने वाले नुकसानों से बचा सकती है, किस तरह आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकती है। ऐसी सभी जानकारियां अब आपके पास आ गयी हैं।

जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

Originally published at https://www.jankari.xyz.

--

--